Skip to main content

Arunima Sinha story

मानवीय साहस की अद्भुत मिसाल-अरुणिमा सिन्हा

दोस्तों हम बात कर रहे थे एवरेस्ट की बेटी अरुणिमा सिन्हा की। कैसे उस बेटी ने हिम्मत रखी ? कैसे उस बेटी ने ने दर्द की इंतहा को पार किया?
वालीबॉल प्लेयर्स माउंटेनियर बनने की घटना

चलिए अब जानते हैं अरुणिमा की आगे की यात्रा के बारे में-

अरुणिमा ने ना सिर्फ everest पर विजय प्राप्त की बल्कि साबित कर दिया मानसिक मजबूती ,दृढ़ निश्चय और इमानदारी भरे प्रयास आपको सफलता के शिखर पर पहुंचा देते हैं। मित्रों किसी व्यक्ति की सफलता में उसकी भूमिका सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है लेकिन परिवार का सहयोग सफलता में backbone का काम करता है । अरुणिमा ने जब अपने भाई साहब को बताया कि वह everest summit करना चाहती है । तो उन्होंने यह सोचने की वजाय- कि लड़की आगे जीवन यापन कैसे करेगी? कहा "चलो , मैडम बछेंद्री पाल से मिलते हैं । जिन्होंने 1984 में everest summit किया था ।" अरुणिमा अस्पताल से सीधे बछेंद्री मैडम से मिलने गई जबकि उस समय अरुणिमा के दाएं पैर में stiches लगी हुई थी । अरुणिमा को देखकर बछेंद्री पाल की आंखों में आंसू आ गए । उन्होंने अरुणिमा से कहा "ऐसे हालात में एवरेस्ट जैसे पहाड़ के बारे में सोचा तो तूने अपने अंदर एवरेस्ट फतह कर लिया अब तो बस दुनिया के लिए करना है।" अरुणिमा के परिवार के बाद बचेंद्री पाल ऐसी पहली शख्स थी जिन्होंने विश्वास किया कि अरुणिमा कर सकती है।
        प्लानिंग हो गई । मैम मिल गई । लेकिन बछेंद्री मैम ने road head पर पहुंचने पर कहा "अरुणिमा सोचने से कुछ नहीं होता प्रूफ करो कि तुम कर सकती हो।" अरुणिमा ने कहा "मैम , मुझे बस एक मौका चाहिए।" लेकिन  वास्तविकता का धरातल सबके लिए एक जैसी कसौटी रखता है। road head से base camp तक पहुंचने में लोगों को 2 मिनट लगता पर अरुणिमा को 3 घंटे लगते थे। क्योंकि अरुणिमा के दाएं पैर की हड्डियां भी जुड़ी नहीं थी और बायें पैर में आर्टिफिशियल लेग लग चुका था लेकिन घाव तो नए थे। जोर से दबाने पर खून आने लगता। सब कहते" मैडम आप आराम से आओ" लेकिन अरुणिमा को लगता "यह क्या है? मैंने Everest summit करने का सोचा है और मैं इन लोगों के बराबर भी नहीं चल पा रही हूं।" फिर संकल्प लिया - कोई बात नहीं 1 दिन ऐसा आएगा कि मैं इनसे पहले जाऊंगी। और सच में  8 महीने बाद पूरा बैग उठाकर base से सब साथ निकलते और टॉप पर अरुणिमा पहले पहुंचती । अरुणिमा को पीछे देख कर खुशी होती लेकिन सबसे ज्यादा खुशी तब होती जब लोग पूछते " मैडम खाती क्या हो एक पैर नहीं है फिर भी सबसे आगे आ जाती हो"?  अरुणिमा मुस्कुराती और कहती " मैं अपने सपने की 1 dose रोज लेती हूं ।" फिर अरुणिमा को स्पॉन्सरशिप मिली ।

          अरुणिमा की journey में सबसे बड़ा challenge था लोगों को समझा पाना कि मैं कर सकती हूं।  

                           
Image credit-kreedon

दिलेर अरुणिमा सिन्हा


समिट के दौरान एक शेरपा साथ रहता है। अरुणिमा के शेरपा को पता चला कि अरुणिमा का एक पैर prosthetic है दूसरे में rod पड़ी है। वह साथ जाने के लिए तैयार नहीं था। उसने बोला "यह तो मरेगी साथ में मेरी भी जान जाएगी।" लेकिन बछेंद्री मैम और अरुणिमा-  दोनों ने किसी तरह समझाया तो वह बड़ी मुश्किल से तैयार हुआ । ग्रुप सिक्स के लोगों में rocky area में अरुणिमा सबसे पहले पहुचती थी।  पर जैसे ही green एंड blue icing में पहुचे prosthetics leg स्लिप करने लगा। crampon से front pointing मारती तो लेफ्ट में दर्द होता जो बर्दाश्त कर लेती लेकिन prothestic leg मुड जाता । शेरपा बोला "अरुणिमा नहीं हो सकता , जबरदस्ती मत करो।" तब भारत की साहसी अरुणिमा ने कहा "यह मेरा पहले मुझे मालूम है कैसे चलेगा ?" अंत में 2-3-4-5 बार प्रयास  करने पर बर्फ टूट - टूट कर निकलती थोड़ी जगह होने पर अरुणिमा पैर रखती और आगे बढ़ती । camp 3 तक तो फिर भी ठीक था लेकिन जब south col summit के लिए निकली तो जिधर headlight जाती उधर (dead bodies) मृत शरीर दिखते। कुछ मिनट अरुणिमा वहां रुकी और खड़े होकर प्रार्थना की "अगर आप सबने एवरेस्ट सबमिट कर लिया, तब तो ठीक है लेकिन अगर नहीं कर पाए तो मैं आप सबके लिए  everest summit करूंगी और जिंदा वापस जाऊंगी। डेड बॉडी को लांग कर ही आगे बढ़ना पड़ा ।  क्योंकि रास्ता वहीं से था । थोड़ा आगे बढ़ी शेरपा ने जोर से झटका दिया और कहा "अरुणिमा वापस चलो तुम्हारा ऑक्सीजन खत्म हो रहा है ।बाद में कर लेना summit" अरुणिमा नहीं मानी। तब  शेरपा ने समझाया "अगर जान रहेगी तो फिर हो जाएगा।" लेकिन अरुणिमा को साफ - साफ  दिख रहा था कि वह लक्ष्य के बहुत करीब है और वह जानती थी कि लाइफ में बार-बार चांस नहीं मिलते। यह गोल्डन चांस है अगर इसे खो दिया तो सपना अधूरा रह जाएगा और फिर कभी भी स्पॉन्सरशिप नहीं मिलेगी । अरुणिमा ने शेरपा को नकारते हुए आगे बढ़ना शुरू किया । डेढ़ घंटे बाद अरुणिमा TOP OF THE World - EVERREST पर थी।
                           
Image credit-indiatimes.com

अरुणिमा सिन्हा दुनिया के सर्वोच्च शिखर पर तिरंगा के साथ

        हालांकि अरुणिमा सबको  बताना चाहती थी कि मैं top of the world पर हूं ।तो उसने शेरपा से कहा "मेरा फोटो खींच लो।"  तो वह नाराज हुआ बोला "एवरेस्ट सम्मिट हो गया। ऑक्सीजन खत्म हो रहा है जल्दी नीचे चलो।" पर अरुणिमा तो पूरी तैयारी के साथ गई थी।2,3,4 बैटरी, 2 कैमरे ताकि अगर एक काम ना करें तो दूसरा काम आ जाएगा।  अरुणिमा अपनी जिद पर अड़ी थी फिर शेरपा ने अरुणिमा की तिरंगे के साथ फोटो ली। पर अगली बार जब अरुणिमा ने कहा "भाई , एक वीडियो और बना ले। तो शेरपा बहुत जोर से चिल्लाया "मरो तुम मैं जा रहा हूं ।" इतने पर अरुणिमा ने कहा " भाई अगर मैं जिंदा वापस ना जाऊं तो यह वीडियो मेरे देश के युवाओं तक पहुंचा देना ।" शेरपा ने वीडियो बनाया और फिर तेजी से नीचे उतरने लगे। पर इंतिहान तो अभी बाकी था।
         थोड़ी ही दूर चलने पर अरुणिमा की ऑक्सीजन पूरी तरह खत्म ....अरुणिमा नीचे गिर पड़ी.... शेरपा ने कहा-" अरुणिमा उठ ....खड़ी हो...मुझे यकीन नहीं हो रहा था कि तू एवरेस्ट summit कर पाएगी अब जल्दी उठ.. जिंदा चल। " लेकिन अरुणिमा नहीं उठ पा रही थी। पर कहते हैं -

             जो खुद की मदद करता है 

              खुदा भी उसकी मदद करता है

             
उसी वक्त एक ब्रिटिश क्लाइंबर अपना एक ऑक्सीजन सिलेंडर वहां फेंक कर वापस नीचे जा रहा था। मौसम खराब हो चुका था। शेरपा ने जल्दी से दौड़कर ऑक्सीजन सिलेंडर अरुणिमा के लगाया और वह वापस नीचे उतरने लगी।
                   

अरुणिमा सिन्हा अपने शेरपा के साथ


        अचानक अरुणिमा का प्रोस्थेटिक लेग निकल गया। हाथ नीला हो गया क्योंकि temprature - 60℃ था।  हाथ का मूवमेंट बंद हो गया । अरुणिमा ने शेरपा को बताया तो उसने बोला "नीचे चलो जितना नीचे पहुंचेंगे उतना अच्छा होगा ।" अब अरुणिमा की आंखों में आंसू आ गए । अब मैं कैसे नीचे उतरू? पर खुद को संभाला ,समझाया *रोने से कुछ नहीं होगा* आंसू पोंछे।और पैर घसीट - घसीट कर नीचे उतरना शुरू किया। थोड़ी दूर पर एक रॉक मिली जहां अपना पैर ठीक किया। फिर आगे बढे।
      Camp 4 वापस पहुंचने पर लोगों को 15 से 16 घंटे लगते हैं पर अरुणिमा को 28 घंटे लगे थे । सब पर्वतारोही मान चुके थे कि अब अरुणिमा  कभी वापस नहीं आएगी लेकिन जैसे ही अरुणिमा ने साउथ कॉल पहुंचकर पहुंचकर टेंट का zip खोला तो हर तरफ अरुणिमा के लिए  जश्न मनाया जाने लगा । है न मानवीय साहस की अद्भुत मिसाल!
       दोस्तों अरुणिमा ने अपनी everest summit के लम्हों को एवरेस्ट की journey के दौरान शब्दों में पिरोया है।आज ये  लम्हे किताब बन कर हमारे बीच हैं। अरुणिमा की पुस्तक का नाम है "एवरेस्ट की बेटी" जो इंग्लिश ,मराठी, हिंदी सहित अन्य कई भाषाओं में भी अनूदित है । अरुणिमा का सफर सभी महाद्वीपों की हाईएस्ट पीक पहुंचने तक जारी रहा। हर पर्वत फतह करने के बाद अरुणिमा विकलांग लोगों के लिए खेल प्रशिक्षण संस्था भी चला रही हैं। 
      प्यारे दोस्तों अरुणिमा की कहानी मुझे अब तक सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाली कहानियो में से एक है। मुझे उम्मीद है आपको भी प्रेरणा मिली होगी । इसी प्रेरणा को आगे पहुंचाने के लिए
https//successmitra4u.blogspot.com को अधिक से अधिक share करें। लाइफ को आसान और मन को मजबूत बनाने वाले प्रेरणादायक प्रसंगों को पढ़ने के लिए blog को follow करें तथा अपनी राय हमें comment box में लिखकर जरूर बताएं।

Comments

Popular posts from this blog

Story of eagle- बाज का पुनर्जन्म

आखिर क्यों नील गगन का बादशाह खुद को लहूलुहान कर देता है? हम सभी जीवन में कभी ना कभी निराशा का अनुभव करते हैं ...थक जाते हैं... जीवन बोझ लगने लगता है ...विचारों और शरीर का समन्वय नहीं हो पाता... आप सोच रहे होंगे कैसी बात कर रही हूं मैं ? उम्र के एक मोड़ पर सबके साथ ही ऐसा होता है और फिर जिस बात का समाधान ही ना हो उस पर कैसा चिंतन ?           पर समाधान है दोस्तों, चाहिए आपको? तो चलिए मिलते हैं - उस अद्भुत बादशाह से। जिसे हमने या आपने नहीं चुना बल्कि प्रकृति ने बादशाह बनाया है । मिलते हैं पक्षीराज बाज से-                     Image credit-13abc.com 'जब तूफान आता है और सब पक्षी अपना आशियां ढूंढ रहे होते हैं तब बाज अपने पंखों को फैला बादलों से ऊपर उड़ रहा होता है।'       आपको क्या लगता है प्रकृति का मन किया और बना दिया बादशाह....बाज को परीक्षा नहीं देनी पड़ती ? पर दोस्तों प्रकृति यूं ही किसी को कुछ नहीं दे देती बल्कि उसके लिए उपयुक्त पात्र बनना होता है। बाज को भी ट्रैनिंग लेनी होती है।  चलिए , चलते हैं पक्षीराज की प्रशिक्षण यात्रा पर। प्रशिक्षण यात्रा जब सभी पक्ष

सिंधुताई सपकाल - mother of orphans

    जलती अर्थी पर रोटी सेक कर खाने वाली स्त्री को आखिर क्यों चार राष्ट्रपतियों ने सम्मानित किया?               मंजिल बहुत दूर है ,जाना वहां जरूर है                        रास्ता मुश्किल है ,मौत भी मंजूर है।   दूसरों के लिए जीने का ऐसा अनोखा जज्बा   जिंदगी तो सभी जीते हैं परस्तिथितिवश संघर्ष भी करते हैं। पर जीने का ऐसा जज्बा। जिसके खुद के पास खाने को निवाला ना हो, तन पर कपड़ा ना हो , सिर पर छत ना हो लेकिन बेसहारों को सहारा दे । वो भी अपनी संतान को त्याग कर हजारों बच्चों की मां बन जाए। ऐसा साहस सहज देखने को नहीं मिलता। आज मिलते हैं महाराष्ट्र की माई सिंधु सपकाल से।                       अनाथों की माँ चिन्दी का बचपन 14 नवंबर 1948 को महाराष्ट्र के एक गरीब परिवार में लड़की का जन्म हुआ। जिसका स्वागत 'चिंदी' नाम से किया गया। चिंदी अर्थात फटा हुआ कपड़ा, चिंदी अर्थात कपड़े के ऐसे चिथड़े जिन्हें कोई चाहता ही ना हो। नाम से ही स्पष्ट है चिंदी का बचपन कितने स्नेह पूर्ण वातावरण में बीता होगा ।  चिंदी घर के काम में मां का हाथ बटाती ,दिन में भैंस चराती ।समय निकालकर किस

Motivational story of Arunima Sinha

हम कई बार छोटी-छोटी बातों से परेशान हो जाते हैं| फलां व्यक्ति ने हमारे बारे में इतना गलत कैसे बोला? उसकी हिम्मत कैसे हो गई हमारे बारे में इस तरह से बोलने की? फिर या तो तो हम उस शख्स से लड़ बैठते हैं ,ना लड़ पाने की स्तिथि  में कुंठित हो जाते हैं|       सच तो यह है दोस्तों धरती पर जन्मा कोई व्यक्ति ऐसा है ही नहीं जिसने असफलता का मुंह ना देखा हो ,अपयश का स्वाद ना चखा हो| जिसका पथ हमेशा सरल रहा हो| फिर भी कुछ लोग इन्हीं कांटो की राह से गुजरते हुए बहुत सफल हो जाते हैं तो कुछ  परिस्थितियों में उलझ कर रह जाते हैं|        पर दोस्तों, क्या आपने सोचा है ? अपने क्रोध अपनी कुंठा की ऊर्जा का प्रयोग हम सृजन में कर सकते हैं| यही ऊर्जा सफलता के मार्ग में ईंधन का काम कर सकती है |        चलिए, इस यात्रा की कड़ियों को समझते हुए मिलते हैं एक ऐसी लड़की से जिसकी स्पाइन में 3 फ्रैक्चर, एक पैर कट गया ,दूसरे की हड्डियां टूट- टूट कर निकल गई |आगे का पता नहीं उठ भी पाएगी कि नहीं यदि उठी, तो किसके सहारे चलेगी व्हीलचेयर या बैसाखी? समाज में उसके बारे में अनर्गल बातें- जिन की सच्चाई लड़की का परिवार चिल्ला चिल्